Driving Licence के लिए Medical Certificate कैसे बनवाये ?

Driving Licence के लिए Medical Certificate कैसे बनवाये ? जब भी कोई पहली पर Driving Licence ( ड्राइविंग लाइसेंस ) बनवाता है तो इस सवाल को सबसे ज्यादा पूछा जाता है क्योकि जब आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करते हो तो आपसे Medical Certificate माँगा जाता है और ऑफलाइन अप्लाई करने पर भी अब मेडिकल सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया गया है। इसी लिए मैंने इस पोस्ट में निचे बताया है की Medical Certificate के लिए फॉर्म कहा से डाउनलोड करे और Medical Certificate कैसे बनवाये और इस पोस्ट के निचे मैंने एक वीडियो का लिंक भी दिया है तो आप उस वीडियो को जरूर देखे ताकि आप इसको और अच्छे से समझ सको।

Medical Certificate के लिए फॉर्म कहा से डाउनलोड करे ?

सबसे पहले तो मैं आपको बता देता हूँ की आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए Medical Certificate बनवाने के लिए आपको दो फॉर्म डाउनलोड करने होंगे।
(a.) APPLICATION-CUM-DECLARATION AS TO PHYSICAL FITNESS (Form 1)
(b.)MEDICAL CERTIFICATE (Form 1A)


अब देखिये की आपको ये दोनों फॉर्म डाउनलोड कहा से करने है।
1.) सबसे पहले आप गूगल में सर्च करे Parivahan Sewa। उसके बाद आप Parivahan Sewa की वेबसाइट को खोले। ( या फिर आप अपने ब्राउज़र में Parivahan Sewa की वेबसाइट को लगा कर उसे खोले जो की है - https://parivahan.gov.in/ )
2.) परिवहन सेवा की वेबसाइट के अंदर ऊपर की तरफ आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे उनमे आपको एक ऑप्शन मिलता है "Download Forms" आप उस पर क्लिक करे।
3.) Download Forms पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ फॉर्म की लिस्ट दिखाई जाएगी इन फॉर्म में से आपको दो फॉर्म डाउनलोड करने है। (a.) Application-cum-decalration as to physical fitness (Form 1) और (b.) Medical Certificate (Form 1A).
4.) दोनों फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आप इन दोनों फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवा लीजिये।



ड्राइविंग लाइसेंस के लिए Medical Certificate कैसे बनवाये ?

अब आपको ये तो पता चल गया की ड्राइविंग लाइसेंस के लिए Medical Certificate कहा से डाउनलोड करे। अब आपको ये जानने की जरुरत है की Medical Certificate को कैसे बनवाये ?
1.) दोनों फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवाने के बाद फॉर्म (a.) Application-cum-decalration as to physical fitness(Form 1) को आपको खुद से भरना होता है। यानि की उसमे आपको अपनी डिटेल्स डालनी होती है।
2.) सबसे पहले तो आप Form 1 में अपना नाम लिखे उसके बाद अपने पिता/पति का नाम लिखे उसके बाद अपना Address लिखे। उसके बाद यदि आपका कोई Temporary या Official Address है तो वो भी लिख दे यदि नहीं है तो उस ऑप्शन को छोड़ दे। उसके बाद आप अपनी Date of birth लिखे और उसके निचे जिस दिन आप फॉर्म भर रहे हो उस दिन आपके उम्र (Age) क्या है वो लिखे। उसके बाद आपको अपने शरीर के दो पहचान चिन्ह बताने होते है।
3.) ये सब करने के बाद निचे Declaration में कुछ सवाल दिखाई देंगे आपको उन सवालो को अच्छे से पढ़ना है और उनका उतर Yes और No में देना है।
4.) सभी सवालो के जवाब Yes और No में देने के बाद आपको निचे लिखा हुआ मिलेगा (Signature or thumb impression of the Applicant) उसके ऊपर आपको अपने हस्ताक्षर (Signature) करने होते है।

5.) उसके बाद आपको Form 1A पर अपनी एक पासपोर्ट साइज (Passport Size) फोटो चिपकनी है। उसके अलावा आप Form 1A में कुछ भी ना भरे उसे खली छोड़ दे।
6.) अब आपको दोनों फॉर्म को Form 1 और Form 1A को लेकर Medical Officer के पास जाना होता है। उसके बाद Medical Officer आपके कुछ टेस्ट करेगा और यदि सब सही रहा तो आपका Medical Certificate बना दिया जायेगा। 

इसे और अच्छे से समझने के लिए निचे एक वीडियो का लिंक दिया गया है उस वीडियो में इसके बारे में और अच्छे से बता रखा है तो आप उस वीडियो को एक बार जरूर देखे और यदि आपको जानकारी पसंद आये तो इसे लाइक और शेयर जरूर करे। धन्यवाद।



Comments

Popular posts from this blog

इस गर्मी की कोशिश करने के लिए आसान और सस्ती फैशन ट्रेंड्स

आपको छोटे व्यवसाय के लिए फेसबुक विज्ञापन शुरू करने से पहले आपको पता होना चाहिए

कैसे प्रौद्योगिकी हमें बेहतर नींद में मदद कर सकता है?