ऑनलाइन पढ़ाई करने के 9 टिप्स

1. अध्ययन करना महत्वपूर्ण है, 

लेकिन अगर आप इसे गलत तरीके से अपनाते हैं तो यह थकाऊ हो सकता है। उचित अध्ययन की आदतें वास्तव में एक लंबा रास्ता तय कर सकती हैं जब यह सीखने की बात आती है कि आपसे प्रभावी तरीके से क्या सीखने की उम्मीद की जाती है, लेकिन कई छात्रों को यह पता लगाने में परेशानी होती है कि, वास्तव में, अध्ययन करने के लिए कैसे दृष्टिकोण करें। यदि आप अपने आप को अपनी कक्षा में ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ पाते हैं और अपने अध्ययन के अनुशासन को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। यहाँ कुछ तरीके हैं आरंभ करने के लिए।

2. उस प्रोग्राम को चुनें जो आपके लिए सही है

पहला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आप एक ऐसा कार्यक्रम चुनें जो न केवल आपकी शैक्षिक आवश्यकताओं के अनुरूप हो बल्कि आपको प्रेरित भी करे। उदाहरण के लिए, नर्सें इस बात पर भावुक होती हैं कि वे क्या पढ़ रहे हैं जो ध्यान केंद्रित रहने की स्थिति में बहुत मदद कर सकता है। यदि आप मैरियन नर्सिंग स्कूल से ऑनलाइन नर्सिंग कक्षाएं ले रहे हैं, तो यह सोचने के लिए पूर्णकालिक या अंशकालिक कोर्सवर्क के बीच समय निकालें कि आप क्या चाहते हैं जो आपके लिए कैरियर पेशेवर के रूप में करता है और आप अपने काम में पूर्णता कैसे पा सकते हैं।

3. एक सुव्यवस्थित स्थान बनाए रखें

उत्पादक अध्ययन सत्र के लिए आवश्यक सभी आवश्यक चीजों को रखना उपयोगी होता है ताकि आप अपने समय का अधिकतम लाभ उठा सकें। विकर्षणों को दूर करें, अध्ययन सामग्री जैसे फ्लैशकार्ड चारों ओर रखें। सुनिश्चित करें कि आपके सभी नोट संकलित हैं और उपयोग करने में आसान हैं। यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन एक संभावित समस्या है, तो आप iSelect के साथ इंटरनेट योजनाओं की तुलना करने के लिए अपने समय के लायक भी पा सकते हैं ताकि आप एक विश्वसनीय कनेक्शन पर अध्ययन कर सकें।

4. अंतिम समय में क्रैम न करें

दीर्घकालिक प्रतिधारण के लिए अंतिम-मिनट का अध्ययन अनुशंसित नहीं है। इसके अलावा, नींद की कमी छात्रों के लिए एक बड़ी समस्या है जो कम नींद पर अपने सभी काम खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। क्योंकि यह समस्याओं का कारण बनता है जबकि छात्र अपने ऑल-नाइटर से उबर रहा है।

5. लक्ष्य बनाना

अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करना प्रगति को मापने का एक अच्छा तरीका है। यह न केवल आपको प्रगति की भावना के साथ अपने अकादमिक करियर को देखने की अनुमति देता है, बल्कि उस प्रगति को देखने से होने वाले लाभों को पुनः प्राप्त करने से आपको भविष्य में अध्ययन करते समय आश्वस्त रहने में मदद मिल सकती है। बेतहाशा लोकप्रिय SMART लक्ष्य प्रणाली सीखने का प्रयास करें।

6. नोट ले लो

कक्षा और रीडिंग से सटीक, सटीक नोट्स होने से अध्ययन करते समय मदद मिलेगी। एक व्याख्यान के दौरान नोट्स लेते समय, उन्हें व्याख्यान के बाद अपने आप को वापस पढ़ना सुनिश्चित करें, और शायद उन्हें बाद के अध्ययन के लिए अधिक उपयोगी प्रारूप में रखें, जैसे कि फ्लैशकार्ड।

7. एक अध्ययन योजना बनाएं

अपने लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करें ताकि आप नियमित रूप से अध्ययन करने की आदत डाल सकें। जिस तरह बुरी आदतों को तोड़ना मुश्किल होता है, ठीक उसी तरह अच्छी आदतें आपको काम पर रहने में मदद कर सकती हैं, जब मुश्किल बढ़ जाती है।

8. अन्य छात्रों से बात करें

नई जानकारी सीखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको इसे अकेले नहीं करना होगा। अन्य छात्रों के साथ बात करना आपके व्याख्यान या रीडिंग से उन अवधारणाओं में बहुत अच्छी तरह से अंतर्दृष्टि दे सकता है जिन्हें आप समझ नहीं पाए हैं। यदि आप अभी भी इंटरनेट योजनाओं के माध्यम से देख रहे हैं तो कैंपस या स्थानीय पुस्तकालय में अध्ययन समूह आपकी मदद कर सकते हैं क्योंकि आपका घर इंटरनेट मज़बूती से वीडियो स्ट्रीम नहीं कर सकता है।

9. अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें

आपका समग्र स्वास्थ्य अंततः प्रभावित करेगा कि आप अपनी कक्षाओं को पास करने के लिए आवश्यक जानकारी को कितनी अच्छी तरह से अवशोषित और संसाधित करते हैं, न कि आपके जीवन की सामान्य गुणवत्ता पर इसके प्रभाव का उल्लेख करें। कम लागत वाले भोजन और खराब नींद कार्यक्रम के बीच। यह सब भूल जाना आसान है कि आपका अपना स्वास्थ्य एक मूल्यवान कैरियर संपत्ति है।

10. सवाल पूछो

शिक्षक कक्षा के लिए उपलब्ध सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक होने जा रहा है। यदि उनके पास कार्यालय का समय है, तो आप जितनी बार चाहें उतनी बार उपस्थित हों और अपने साथ लाने के लिए प्रश्न तैयार करें। यदि आपको जाने में समय नहीं लगता है, तो आपको अपने प्रोफेसर को एक प्रश्न या दो ईमेल के माध्यम से भेजने का प्रयास करना चाहिए। प्रोफेसर अक्सर व्यस्त रहते हैं, लेकिन कई ऐसी जानकारी साझा करने के इच्छुक होते हैं जो सबसे हालिया असाइनमेंट के लिए उपयोगी हो।

11. ऑनलाइन पाए गए संसाधनों का उपयोग करके अध्ययन बेहद मददगार हो सकता है। 

लेकिन यह जानना कि आपको क्या सीखना है, केवल पहला कदम है। आत्म-अनुशासन सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं तो जितना आप चाहें उतना हतोत्साहित न करें। इसके बजाय, इस बात पर विचार करें कि ट्रैक पर बने रहने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता हो सकती है। पहली बार में अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए किस चीज ने आपको प्रेरित किया, इस पर ध्यान न दें।

Comments

Popular posts from this blog

इस गर्मी की कोशिश करने के लिए आसान और सस्ती फैशन ट्रेंड्स

आपको छोटे व्यवसाय के लिए फेसबुक विज्ञापन शुरू करने से पहले आपको पता होना चाहिए

कैसे प्रौद्योगिकी हमें बेहतर नींद में मदद कर सकता है?