अपने अंग्रेजी अनुसंधान में साहित्यिक चोरी से बचने के लिए 10 सलाह

1. एक शोध पत्र लिखना पहले से ही मुश्किल है, 

खासकर जब सटीकता के लिए लक्ष्य करना। यह तब और भी मुश्किल हो जाता है जब आपको कहीं और से कॉपी किए बिना अपनी जरूरत की जानकारी लेकर आना होता है।
पहले से मौजूद जानकारी का उपयोग करके शासन करने वाले बहुत सारे नियम प्रतीत होते हैं। एक बिंदु पर प्रतिलिपि बनाना ठीक है, लेकिन आपको उस प्रतिलिपि को क्रेडिट करने की आवश्यकता है, और सही तरीके से क्रेडिट नहीं करने से साहित्यिक समस्याएं हो सकती हैं।
इसके अलावा, साहित्यिक चोरी एक गंभीर अपराध है जो न केवल आपकी बदनामी का कारण बन सकता है, बल्कि आपके पूरे कागज को बाहर निकाल सकता है। आपके अंग्रेजी शोध पत्रों में साहित्यिक चोरी से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

2. अपने समय का सदुपयोग करें

अपने काम को टालने से बचने का एक सरल तरीका है अपने समय का प्रबंधन करना। अपनी पूरी क्षमता के लिए अपने समय का उपयोग करने से आपको अपने शोध पत्र की जांच करने के लिए अधिक समय मिलता है।
इसके अलावा, आप दबाए और भयभीत नहीं हैं, इसलिए आपके पास जानकारी को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए समय निकालने के लिए सिर्फ कॉपी और पेस्ट करने का प्रलोभन कम मोहक है। अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करने का मतलब है गलतियों के लिए कम अवसर।

3. उचित उद्धरण दें

अधिकांश स्कूलों में प्रशस्ति पत्र प्रणाली के लिए एक निर्धारित आवश्यकता है। अपने स्रोतों का हवाला देना रोजगार के लिए एक बेहतरीन प्रणाली है लेकिन अगर आप इसे गलत तरीके से करते हैं तो यह बेकार हो सकता है। अपने स्कूल की आवश्यकताओं की जाँच करें, साथ ही साथ प्रत्येक पेपर के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं की जाँच करें और उसके अनुसार ही हवाला दें। सही उद्धरण पद्धति का उपयोग करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना वास्तव में आपके स्रोतों का हवाला देना।

4. अपने लेखन की जाँच करें

प्रूफरीडिंग एक आवश्यक कदम है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका लेखन उद्देश्य क्या है। प्रूफरीडिंग के माध्यम से, आप जाँच सकते हैं कि आपका व्याकरण और वर्तनी सही है, और साथ ही, आप यह जाँच सकते हैं कि आपने अपने सभी स्रोतों का हवाला दिया है।
एक भी उद्धरण को नष्ट करना विनाशकारी हो सकता है, इसलिए एक छोटी सी त्रुटि के कारण अवसरों को खोना सुनिश्चित करने के लिए प्रूफरीडिंग आपका अंतिम सुरक्षा जाल है।

5. उद्धरण का उपयोग करें

साहित्यिक चोरी से बचने का एक बहुत ही आसान तरीका है। जब आप किसी स्रोत को सीधे उद्धृत करते हैं, तो आपको इसे तुरंत उद्धृत करने की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा लिखे जाने के बाद से आपको प्रशस्ति पत्र को याद करने की संभावना कम है। उद्धरण भी अनुसंधान में अधिक प्रासंगिकता रखते हैं और यदि आप एक अच्छे स्रोत से उद्धृत करते हैं तो आपके पेपर को अधिक भरोसेमंद महसूस कर सकते हैं।

6. पैराफ्रासिंग का प्रयोग करें

Paraphrasing उद्धरण के लिए एक बढ़िया विकल्प है। आप नहीं चाहते हैं कि आपका पूरा पेपर उद्धरण चिह्नों और उद्धरणों से भरा हो, जिससे आप अपनी बात को स्पष्ट कर सकें और फिर भी अपनी बात मनवा सकें।
जब पैराफ्रासिंग होता है, तो आपको प्रत्येक शब्द को एक पर्यायवाची से बदलने के बजाय, अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करके पूरे बिंदु को फिर से लिखना होगा। पैराफ्रास्टिंग करते समय आपको अपने स्रोत को क्रेडिट करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है।

7. अपनी खुद की आवाज जोड़ें

आपको यह याद रखने की आवश्यकता है कि यह आपका शोध पत्र है। आपको अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी स्रोतों और उद्धरणों के बीच अपनी आवाज़ जोड़ने की आवश्यकता है।
अपनी खुद की अंतर्दृष्टि जोड़ने से आपकी बात साफ हो जाएगी और यह भी पता चलेगा कि आप समझ रहे हैं कि आपका शोध पाठक को क्या बता रहा है। यह आपके तर्क को और भी पुख्ता करता है, क्योंकि पाठक यह देख पाएंगे कि आपने जो लिखा है उसे आप मानते हैं।

8. ऑनलाइन चेकर्स का उपयोग करें

बड़ी संख्या में ऑनलाइन साहित्यिक चोरी जाँचकर्ता उपलब्ध हैं। कुछ स्वतंत्र हैं लेकिन पूरी तरह से पर्याप्त काम नहीं करते हैं। दूसरों को काम करने के लिए एक छोटे से भुगतान की आवश्यकता होती है, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पेपर को हर उपलब्ध स्रोत के खिलाफ जांचा जाएगा।
यदि आप एक अच्छे साहित्यिक चोरी चेक टूल में रुचि रखते हैं, तो एडुबर्डि का साहित्यिक चोरी चेकर छात्रों के लिए एक आसान उपयोग उपकरण है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका पेपर साहित्यिक आवश्यकताओं को पूरा करता है। उपकरण वेब सामग्री के लिए भी बहुत उपयोगी है।

9. एक संदर्भ पृष्ठ शामिल करें

जैसा कि आप अपना पेपर लिखते हैं, अपने सभी स्रोतों की एक सूची बनाएं। आपको ऐसा करने की आवश्यकता है क्योंकि आप एक स्रोत को याद करने से बचने के लिए लिखते हैं। जब आप इसे सबमिट करने के लिए तैयार हों तो आप इस सूची को अपने पेपर के अंत में जोड़ सकते हैं। ऐसा करने से, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप हर एक स्रोत को शामिल कर रहे हैं और यह कि वे सभी साहित्यिक आरोपों से बचने के लिए उद्धृत हैं।

10. सहायता प्राप्त करें

यदि आप अपनी पेपर मीटिंग आवश्यकताओं के बारे में अनिश्चित हैं, तो सहायता प्राप्त करें। आवश्यकताओं को स्पष्ट करने के लिए अपने शिक्षक से पूछें। क्या आपको इन-टेक्स्ट उद्धरण या संदर्भ पृष्ठ की आवश्यकता है? किन अन्य आवश्यकताओं को पूरा करना है?
मदद मांगने से, आप बहुत समय और प्रयास बचा सकते हैं और सुनिश्चित करें कि आप शिक्षक की आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं। अक्सर शिक्षक भी छात्रों की सराहना करेंगे यदि वे सहायता मांगते हैं।

11. सब कुछ एक स्रोत है

सिर्फ इसलिए कि आपने खोज इंजन के दसवें पृष्ठ पर दिखाई देने वाले ब्लॉग पर उस जानकारी का थोड़ा सा मतलब नहीं है, जिसका अर्थ है कि आपको स्रोत का हवाला देने की आवश्यकता नहीं है।
वह सब कुछ जो आपका मूल विचार नहीं है एक स्रोत है, और आपको मूल लेखक को श्रेय देने की आवश्यकता है, भले ही यह कितना भी अप्रिय क्यों न हो। कोई जानकारी उपयोग करने के लिए स्वतंत्र नहीं है और आपको साहित्यिक चोरी के आरोपों से बचने के लिए सभी स्रोतों को श्रेय देना चाहिए।

12. निष्कर्ष

एक लेखक के रूप में साहित्यिक चोरी आपके लिए कई समस्याएं पैदा कर सकती है। आपके स्कोर पर जुर्माने से लेकर कोर्स से बाहर किए जाने तक के नतीजे अपराध के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। इसके अलावा, एक साहित्यिक अपराध स्कूल के बाद रोजगार के अवसरों में कमी का कारण बन सकता है।
उपरोक्त युक्तियों को रोजगार सुनिश्चित करने से आप यथासंभव साहित्यिक चोरी से बच सकते हैं। अपने स्रोतों का हवाला देते हुए, उद्धरण लिखना, और साहित्यिक चोरी से बचने के आसान तरीके हैं, और पूरे जीवन में अच्छे लेखन के लिए महान अभ्यास हैं।

Comments

Popular posts from this blog

इस गर्मी की कोशिश करने के लिए आसान और सस्ती फैशन ट्रेंड्स

आपको छोटे व्यवसाय के लिए फेसबुक विज्ञापन शुरू करने से पहले आपको पता होना चाहिए

आपकी व्यावसायिक छत को नुकसान से बचाने के लिए टिप्स