कैसे खेल आप कॉलेज में अधिक उत्पादक बना सकते हैं

1. बास्केटबॉल खेलने के लिए समय निकालना या फ़ुटबॉल टीम का एक सक्रिय सदस्य होना 

आपको उन अभ्यासों में शामिल करता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। यह भी सुनिश्चित करता है कि आपके पास एक सक्रिय दिमाग है जो किसी स्थिति का सामना करने के कारण बाहर निकलता है।
खेल आपको टीम-निर्माण प्रथाओं के माध्यम से अपने सामाजिक कौशल को बढ़ाने का मौका देता है जहां आप अपनी टीम के साथ उत्पाद विचारों को साझा करते हैं और साझा करते हैं। इसके अलावा, समय के साथ लगातार व्यायाम करने से आपके शारीरिक दृष्टिकोण में सुधार होता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो खेल कॉलेज में आपके आउटपुट में सुधार कर सकते हैं।

2. आपके स्वास्थ्य को बढ़ाता है

जब आपका शरीर अपने स्तर पर सबसे अच्छा काम कर रहा होता है, तब आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है। ऐसा इसलिए नहीं होता है क्योंकि आप बीमार नहीं होते हैं, बल्कि आपके द्वारा लिए जाने वाले स्वस्थ भोजन के कारण, आप जो नियमित व्यायाम करते हैं, उसमें शामिल होते हैं और आपके सोने की मात्रा कम होती है।
यह फिटनेस अभ्यास वसा को कम करके आपके शरीर के वजन को नियंत्रित करता है। शरीर यह एरोबिक या अवायवीय रूप से करता है जब उसे ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति होती है और ऊर्जा प्रदान करने के लिए संग्रहीत वसा टूट जाती है।

3. तनाव को दूर करता है

तनाव आपके शरीर, स्कूल, घर, आपके सामाजिक जीवन या कार्यस्थल पर होने वाली निराशा, क्रोध और घबराहट की प्रतिक्रिया है। यह तब मददगार हो सकता है जब आप खतरे में पड़ने से बचने की कोशिश कर रहे हों या समय सीमा पूरी कर रहे हों।
भावनात्मक और शारीरिक तनाव की भावना स्पष्ट है जब आप अपने दांत पीसना शुरू करते हैं, अनिद्रा का अनुभव करते हैं, और जब आपका दिल उच्च दर पर दौड़ता है।
एक अच्छा शरीर एक अच्छे दिमाग के बराबर है, यह सबसे अच्छा तरीका है कि कैसे खेल तनाव को कम करने में मदद करता है। व्यायाम आपके मस्तिष्क को एंडोर्फिन जारी करने के लिए सक्रिय करते हैं, जो आपके शरीर में प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करने वाले रसायन हैं। यह नींद में भी सुधार करता है और अंततः तनाव को कम करता है।
जब आप तनाव का मुकाबला कर रहे होते हैं, तो इस सुरक्षित और तेज़ निबंध सेवा को आज़माना सबसे अच्छा होता है ताकि आपकी शिक्षा बाधित न हो। EduBirdie गुणवत्तापूर्ण थीसिस, शोध प्रबंध और अन्य सभी लेखन कार्य किफायती कीमतों पर देने में एक विश्वसनीय नाम है।

4. ऊर्जा क्षमता बढ़ाता है

भोजन से प्राप्त ऊर्जा शरीर की आवश्यक कार्यप्रणाली को बनाए रखती है और आपको कार्य, मनोरंजक गतिविधियाँ और व्यायाम करने में सक्षम बनाती है। झपकी लेना या सोफे पर आराम करने से आपको औसतन 100 वाट बिजली का उत्पादन होता है जो 2000 किलो कैलोरी ऊर्जा के बराबर होता है।
खेलों में शामिल एक छात्र प्रति घंटे 150 वाट बिजली का उत्पादन करेगा, जो आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा है।
शारीरिक गतिविधियाँ ऑक्सीजन के लिए आपकी आवश्यकता को बढ़ाती हैं इसलिए आपको अभ्यास के घंटों के बाद भारी साँस लेने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ जाती है और हृदय द्वारा अधिक रक्त पंप करने की आवश्यकता भी तेज हो जाती है।
एक बार जब यह सफल हो जाता है, तो आपके शरीर की मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है जो ऊर्जा की रिहाई को बढ़ाती है। कैलोरी की मात्रा और अन्य खाद्य आदतों को जानने के लिए, उत्पादकता के लिए iPad ऐप भी बहुत काम के हो सकते हैं।

5. मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करता है

आपके मस्तिष्क में संचार मौजूद कई तंत्रिका कोशिकाओं के कारण एक दूसरे के विभाजन के भीतर हो सकता है। ये तंत्रिकाएं ऐसे पैटर्न में होती हैं जो मस्तिष्क को व्यवहार, विचार, भावना, भावना और आंदोलन को सिंक्रनाइज़ करने में सक्षम बनाती हैं। यह सभी शरीर के कामकाज का समन्वय करता है, आपका दिल कितनी तेजी से धड़कता है कि आप अत्यधिक गर्मी पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं।
एक खेल खेलना आपके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है क्योंकि शरीर की मांग को पूरा करने के लिए आपका हृदय उच्च दर पर रक्त पंप करता है। एक बार ऐसा होने पर आपका शरीर आपके मस्तिष्क के साथ नसों के माध्यम से अधिक संबंध बना सकता है। अंत में, आपका मस्तिष्क रचनात्मकता के स्तर को बढ़ाने, समस्याओं के समाधान विकसित करने और आपकी याददाश्त में सुधार करने के लिए प्रेरित होता है।

6. अच्छे मानसिक स्वास्थ्य का विकास करता है

मानसिक स्वास्थ्य किसी व्यक्ति की भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कल्याण है जो उनकी भावनाओं, कार्यों और विचारों को प्रभावित करता है। तनाव से निपटने, विकल्प बनाने और अन्य लोगों के साथ अपने रिश्ते को निर्धारित करने में मदद करने के लिए जीवन के हर चरण में यह महत्वपूर्ण है।
खराब मानसिक स्वास्थ्य आनुवांशिक विरासत, दर्दनाक अनुभवों, मुठभेड़ के दुरुपयोग और पारिवारिक मानसिक स्वास्थ्य इतिहास का परिणाम हो सकता है।
क्षेत्र में, आप अधिक बार व्यायाम करते हैं और यह अवसाद और चिंता की भावनाओं को जारी करने में मदद करता है। मस्तिष्क सेरोटोनिन को रिलीज करता है जो शरीर में भावनाओं, भावनाओं और मनोदशा को उत्तेजित करता है, जिससे आवेगों को विशिष्ट बिंदुओं पर भेजा जाता है।
यह कदम यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास अवसादग्रस्त विचारों से मुक्त मन है, इस प्रकार स्कूल में आपके समग्र प्रदर्शन में सुधार होगा।

7. निष्कर्ष

किसी खेल में संलग्न होना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अक्सर जिम में हिट करने के लिए टाइप नहीं करते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर में फिट रहने, स्वस्थ रहने और आपके दिमाग में पर्याप्त मात्रा में आराम करने के बाद आपका दिमाग फिर से सक्रिय हो जाए। आपकी रचनात्मकता और सोचने की क्षमता बढ़ती है, क्योंकि आपको दैनिक चुनौतियों से आसानी से निपटना होगा। अपने स्कूल की खेल सूची के माध्यम से जाने की कोशिश करें और एक उपयुक्त गतिविधि का चयन करें जो आपको विपुल परिसर के छात्र में ले जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

इस गर्मी की कोशिश करने के लिए आसान और सस्ती फैशन ट्रेंड्स

आपको छोटे व्यवसाय के लिए फेसबुक विज्ञापन शुरू करने से पहले आपको पता होना चाहिए

आपकी व्यावसायिक छत को नुकसान से बचाने के लिए टिप्स